Wednesday, June 9, 2010

हल्दीघाटी में हुआ माटी पूजन - soil worship in haldighati - www.bhaskar.com

  • tags: no_tag

    • उदयपुर. प्रात:स्मरणीय महाराणा प्रताप की 470वीं जयंती के सात दिवसीय समारोह का आगाज मंगलवार को हल्दीघाटी की मिट्टी की पूजा कर किया गया। नगर परिषद व मेवाड़ क्षत्रिय महासभा के संयुक्त तत्वावधान में समारोह के लिए संयोजक व पार्षद प्रेमसिंह शक्तावत के नेतृत्व में शक्तिसिंह कारोही, दिलीपसिंह बांसी, वीरेंद्रसिंह, चंद्रवीरसिंह, कमलेंद्रसिंह आदि ने हल्दीघाटी में मिट्टी की पूजा की और मिट्टी का कलश लेकर लौटे। वहां उन्होंने प्रताप के सहयोगी झाला मन्ना, रामशाह तंवर व उनके पुत्रों सहित चेतक समाधि पर भी पूजा अर्चना की।
    • soil worship
    • राजस्थानी कवि सम्मेलन कल : महाराणा प्रताप की जयंती के कार्यक्रमों के क्रम में गुरुवार को गणगौर घाट पर राजस्थानी मोट्यार परिषद की ओर से राजस्थानी कवि सम्मेलन होगा।
    • घुड़सवारी व स्केटिंग : सनसाईन पब्लिक स्कूल व मेवाड़ हॉर्स राइडिंग के साझे में 13 को घुडसवारी एवं स्केटिंग प्रदर्शन किया जाएगा। इसमें मायड़ भाष व राष्ट्ररक्षा के साथ स्वाभिमान का संदेश दिया जाएगा।
    • शस्त्रपूजा व अखाड़ा प्रदर्शन आज : हिंदू महासेना टाईगर फोर्स के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्याम बाबा ने बताया कि हाथीपोल के कालिका माता मंदिर में शस्त्र पूजन होगा। उस्ताद भगवतीलाल कुमावत व उनके साथियों द्वारा अखाड़ा प्रदर्शन किया जाएगा।

      सम्मान 14 को : सजीव सेवा समिति की ओर से स्थापित प्रताप सम्मान कोष के अंतर्गत प्रताप जयंती की पूर्व संध्या पर मेवाड़ गौरव अलंकरण समारोह में मेवाड़ के महाराणा और शहंशाह अकबर के रचयिता राजेंद्रशंकर भट्ट को ‘महाराणा प्रताप सम्मान 2010’ प्रदान किया जाएगा।

Posted from Diigo. The rest of my favorite links are here.