Wednesday, June 16, 2010

visfot.com । विस्फोट.कॉम - प्रधानमंत्री पढ़ते हैं वोमेन्स इरा, गृहशोभा और फेमिना

  • tags: no_tag

    image
    • हाल में ही प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने यूपीए सरकार के एक साल पूरा होने के मौके पर दिल्ली में प्रेस कांफ्रेस की थी. प्रेस कांफ्रेस में उनसे किसी ने सवाल पूछा था कि दो महिलाओं (पत्नी गुरुशरण कौर और कांग्रेस अध्यक्षा सोनिया गांधी) के सलाह मशविरे में संतुलन कैसे साधते हैं? उस वक्त प्रधानमंत्री का जो भी जवाब रहा हो, हकीकत अब सामने आ रही है. प्रधानमंत्री जी महिलाओं के लिए निकलनेवाली पत्रिकाओं को पढ़ते हैं.

      प्रधानमंत्री कार्यालय द्वारा जिन अखबारों और पत्रिकाओं को मंगाया जाता है उसकी सूची सूचना के अधिकार के तहत हासिल की गयी है. सूचना के अधिकार पर काम करनेवाले अफरोज अहमद शाहिल ने प्रधानमंत्री कार्यालय से जो सूची हासिल की है उसमें इन पत्रिकाओं का जिक्र है. वोमेन्स इरा, गृहशोभा, फेमिना के अलावा प्रधानमंत्री कार्यालय शैवी पत्रिका भी नियमित रूप से मंगाता है.

      महिलाओं पर केन्द्रित पत्रिकाओं के अलावा प्रधानमंत्री कार्यालय से जो सूची सामने आयी है वह भी बड़ी उटपंटाग है. प्रधानमंत्री कार्यालय का अर्थ है देश की राजनीति का केन्द्र. लेकिन प्रधानमंत्री कार्यालय में राजनीतिक पत्रिकाओं की बजाय महिलाओं और तकनीकि से जुड़ी पत्रिकाओं पर विशेष ध्यान दिया जाता है. प्रधानमंत्री कार्यालय से जो सूची हासिल की गयी है उसमें डाटाक्वेस्ट, एक्सप्रेस कम्प्यूटर, आईटी, डिजिट, पीसी क्वेस्ट जैसी करीब आधा दर्जन कम्प्यूटर पत्रिकाओं को नियमित मंगाया जाता है.

    • अब आप खुद ही अंदाजा लगाइये कि मीडिया के जरिए प्रधानमंत्री कार्यालय देश का कितना सटीक आंकलन रख पाता होगा. देश का मूड भांपने के लिए मीडिया के जरिए सूचनाएं इकट्ठा करना प्रधानमंत्री कार्यालय का महत्वपूर्ण जिम्मा है लेकिन इस बारे में ऐसी लापरवाही प्रधानमंत्री कार्यालय को कटघरे में खड़ा करती है.

Posted from Diigo. The rest of my favorite links are here.