Saturday, May 29, 2010

पाक में नौकरी बचाने के लिए मुसलमान बन रहे हैं हिन्दू-पड़ोसी देश/एशिया-दुनिया-Navbharat Times



    • इस्लामाबाद

    • पाकिस्तान में पंजाब के सियालकोट जिले में हिन्दुओं को नौकरी व जमीन-जायदाद बचाने के लिए इस्लाम स्वीकार करने को मजबूर किया
      जा रहा है।

      ये सभी 57 लोग सियालकोट के पसरूर टाउन के बताए गए हैं।

      एक अंग्रेजी अखबार के अनुसार धर्म परिवर्तन करने वाले समूह के एक करीबी रिश्तेदार मंगत राम ने कहा है कि उन लोगों पर उनके मुसलमान मालिकों द्वारा इस्लाम स्वीकार करने का दबाव था।

    • मंगत राम के मुताबिक निका पिंडी गांव में रहने वाले चार हिन्दू भाई हंस राज, कंसराज, मीना/करतार और सरदारी लाल अपने बेटों और भतीजों के साथ कराची में खाने-पीने की चीजें बनाने वाली फैक्ट्रियों में काम करते थे। जहां वे काम करते थे, उसके मालिक का कहना था कि बिक्री इस वजह से गिरी कि लोग हिन्दुओं के हाथ का बना सामान खरीदना नहीं चाहते थे। वह बिक्री बढ़ाने के दबाव में था।

    • मंगत राम के मुताबिक मुसलमान बनने की वजह यह थी कि ऐसा कर जिंदगी आसान हो जाएगी। कोई उनके साथ भेदभाव नहीं करेगा। धर्म परिवर्तन करने वालों में से एक प्रकाश ने मंगत को बताया कि उसके मुसलमान पड़ोसी उसके साथ दुर्व्यवहार करते थे। तपियाला गांव के 14 लोगों ने इस लिए धर्म बदला कि वे बहुत गरीबी में जी रहे थे। हिन्दू होने के कारण कोई उन्हें काम नहीं देता था।

Posted from Diigo. The rest of my favorite links are here.