Thursday, November 5, 2009

Pratahkal - केताराइलेन बना गणेश, हाईटेलर बनी सिद्धी

  • tags: no_tag

    hindi news
    • वो आए तो भारत में भारतीय संस्कृति को समझने लेकिन यह संस्कृति उन्हें इतनी भाई कि उन्होंनें हिन्दू रीति रिवाज से ही शादी करने का फैसला कर लिया।
      कैलीफोर्निया के रहने वाले केताराइलेन (४५) तथा हाईटेलर (४५) यहां आकर हिन्दू संस्कृति  से इतने प्रभावित हुए कि दोनों ने ही यहीं पर हिन्दू रीति रिवाज से शादी करने का फैसला ले लिया। मूलरूप से कैलीफोर्निया में रहने वाले केताराइलेन तथा हाईटेलर लगभग पांचवीं बार भारत आए हैं। भारत में आने के बाद ये दोनों सीधे उदयपुर ही चले आते हैं। दोनों उदयपुर के पर्यटन स्थलों को कई बार देख चुके हैं। परन्तु फिर भी इनकी उत्कंठा शांत नहीं होती। केताराइलेन ने बताया कि उदयपुर का कल्चर काफी पसंद है। यहां पर एक ऐसी शांति है जो पूरे विश्व में कहीं भी नहीं है। इसी से प्रभावित होने के बाद इन्होंने यहीं पर हिन्दू रीति रिवाज से शादी करने का निर्णय लिया।
    • उदयपुर
    • हिन्दू रीति रिवाज से शादी करने से पूर्व दोनों ने सेक्टर ४ स्थित आर्य समाज मंदिर में बकायदा शुद्धिकरण हवन भी करवाया। पण्डित गिरिश के आचार्यत्व में हुए इस शुद्धिकरण में केताराइलेन को गणेश व हाईटेलर को सिद्धी नाम दिया। करीब एक घंटे तक चली इस पूजा-पाठ में गणेश ने बकायादा जनेऊ  भी धारण किया।
      गुरूवार को दोपहर एक बजे दोनों की पूर्णत: हिन्दू रीति रिवाज से शादी होगी।