Monday, February 1, 2010

साझा ड्राफ्ट बनाएंगे हिन्दू और ईसाई

  • tags: no_tag

    • प्रीस्ट बनने आए युवक की मौत के मामले पर हिन्दू और ईसाई संगठनों के पदाधिकारियों ने रविवार को करीब दो घंटे तक बंद कमरे में बात की। इसमें धर्मातरण के मुद्दे पर भी दोनों पक्षों के बीच चर्चा हुई। दोनों संगठन इस संबंध में एक साझा ड्राफ्ट तैयार करने में जुटे हैं।



      आंध्रप्रदेश से प्रीस्ट बनने भोपाल आए एशु बाबू उर्फ वेणुकुमार ने झागरिया स्थित सेंट टेरेसा मिशनरी चर्च के टेनिस कोर्ट में फांसी लगा ली थी। विश्व हिंदू परिषद, बजरंग दल और संस्कृति बचाओ मंच का आरोप था कि छात्र को जबरन प्रीस्ट बनाया जा रहा था। इसे लेकर इन संगठन के पदाधिकारियों को सेकंड स्टॉप स्थित सेवा सदन चर्च में बुलाया गया था।



      विहिप की ओर से जिला विभागाध्यक्ष दिलीप खंडेलवाल, धर्माचार्य संपर्क प्रमुख बिहारीलाल तिवारी, बजरंग दल के देवेंद्र रावत, ईसाई समाज की ओर से फादर आनंद मुटुंगल और अन्य पदाधिकारी बैठक में थे। देर से आए संस्कृति बचाओ मंच के चंद्रशेखर तिवारी को बैठक में भाग नहीं लेने दिया गया। उनसे फादर ने बाद में बात की।



      हिन्दू संगठन के पदाधिकारी जानना चाह रहे थे कि ऐसी क्या परिस्थिति थी कि छात्र को आत्महत्या करनी पड़ी। बैठक में मिशनरी स्कूलों में हिन्दू त्योहारों के समय टेस्ट या परीक्षा रखने का मुद्दा भी उठा। फादर का कहना था वेणु को जबरिया प्रीस्ट नहीं बनाया जा रहा था।



      वह ईसाई ही था। उन्होंने वेणु के ईसाई पद्धति से हुए अंतिम संस्कार के फोटो उपलब्ध कराने का वादा किया। देवेंद्र रावत के मुताबिक धर्मातरण सहित अन्य मामलों में साझा ड्राफ्ट को मंगलवार को मीडिया के सामने पेश किया जा सकता है।

    • भोपाल.

Posted from Diigo. The rest of my favorite links are here.