Friday, March 5, 2010

Jagran - Yahoo! India - जुलूसे मोहम्मदी में झड़प के बाद भड़की हिंसा

    • Mar 03, 02:19 am
    • जुलूसे मुहम्मदी के दौरान आज दो पक्षों में झड़प के बाद बवाल हो गया। देखते ही देखते शहर का एक बड़ा हिस्सा हिंसा की चपेट में आ गया। जमकर पथराव हुआ। एक दर्जन से ज्यादा घरों, दुकानों और एक पुलिस चौकी को बेकाबू भीड़ ने फूंक डाला। धार्मिक स्थलों में भी तोड़फोड़ हुई। पथराव और फायरिंग में तीन पुलिस कर्मियों समेत दोनों पक्षों के दर्जनों लोग घायल हो गए। हालात पर काबू पाने के लिये पुलिस को सैकड़ों राउंड हवाई करनी पड़ी फायरिंग और आंसू गैस छोड़नी पड़ी। रैपिड एक्शन फोर्स की दो और पीएसी की तीन कंपनियां हिंसा ग्रस्त क्षेत्रों में तैनात कर दी गयी हैं। स्थिति बिगड़ती देख चार थाना क्षेत्रों में क‌र्फ्यू लगा दिया गया।

      मंगलवार को जुलूसे मोहम्मदी कोहाड़ापीर से निकलना था। जो कुतुबखाना, नावल्टी, इस्लामिया मार्केट और बिहारीपुर होता हुआ दरगाह आला हजरत पहुंचता। दोपहर तीन बजे के करीब जुलूस में शामिल होने के लिये अंजुमन प्रेमनगर थाना क्षेत्र के चाहबाई से होकर निकल रही थी। यहीं से विवाद भड़का। क्षेत्र के लोगों ने नई परंपरा न डालने की बात करते हुए हुए जुलूस का विरोध किया। उनका कहना था कि जब जुलूस कोहाड़ापीर से निकलना है तो मोहल्ले से होकर क्यों निकाला जा रहा है? इसी बात पर दोनों पक्षों में झड़प शुरू हो गयी। असामाजिक तत्वों ने अचानक पथराव शुरू कर दिया। अंजुमन नाराबाजी करने लगी। इसी बीच फायरिंग भी शुरू हो गयी। दो-तीन बच्चों को छर्रे लगे, जिससे हालात बिगड़ गये। लगातार फायरिंग और पथराव होने से अंजुमन में शामिल भीड़ बेकाबू हो गई और घरों-दुकानों में घुसकर तोड़फोड़ शुरू कर दी। गैस सिलेंडरों में आग लगा दी।

    • बरेली।
    • पुलिस कर्मियों को जान बचाने के लिये भागना पड़ा। देखते ही देखते कई धार्मिक स्थलों और दुकानों को आग के हवाले कर दिया गया। यही हाल कटरा में हुआ।

      हिंसा की सूचना पर डीआईजी एमके बशाल, एसपी सिटी राकेश जौली मौके पर पहुंच गये लेकिन चार घंटे तक तांडव चलता रहा। पुलिस लोगों को समझाने की कोशिश करती रही मगर वे नहीं माने। हिंसा को काबू में करने के लिये पुलिस ने कई राउंड हवाई फायरिंग की और आंसू गैस छोड़ी। मगर दंगाइयों के हौसले बुलंद थे।


Posted from Diigo. The rest of my favorite links are here.