Sunday, May 16, 2010

BBC Hindi - भारत - हमले में पुलिसकर्मी की मौत

  • tags: no_tag

    • उमर फ़ारूक़

      बीबीसी संवाददाता, हैदराबाद

    • उमर फ़ारूक़
    2007 में मक्का मस्जिद में विस्फोट और फ़ायरिंग के बाद का एक दृश्य
    • 2007 में मक्का मस्जिद में विस्फोट और फ़ायरिंग के बाद का एक दृश्य
    • हैदराबाद के पुराने शहर में एक संदिग्ध आतंकवादी हमले में एक पुलिसकर्मी की मौत के बाद तनाव फैल गया है. इसके बाद से पुलिस तीन अज्ञात हमलावरों को ढूंढ़ रही है.
    • पुलिस आयुक्त ख़ान ने कहा कि इस घटना का संबंध, ऐसा लगता है कि मक्का मस्जिद में हुए विस्फोट की तीसरी बरसी से है जो 18 मई को पड़ती है.

      उनका कहना था कि पिछले साल भी पुराने शहर में 18 मई को ही दो पुलिसकर्मियों पर गोलीबारी हुई थी जिसमें एक पुलिसकर्मी की मौत हो गई थी.

      उस समय हमला करने वालों ने एक पत्र छोड़ा था जिसमें कहा गया था कि यह हमला 18 मई, 2007 को मस्जिद में विस्फोट के बाद मुसलमानों की भीड़ पर पुलिस फ़ायरिंग का बदला लेने के लिए किया गया है. उस पत्र में धमकी भी दी गई थी कि घटना की हर बरसी पर पुलिस को इसी तरह से निशाना बनाया जाता रहेगा.

      उल्लेखनीय है कि मक्का मस्जिद में जुम्मे की नमाज़ के दौरान हुए विस्फोट में छह लोगों की मौत हो गई थी और जब मुसलमान उत्तेजित होकर बाहर निकले तो पुलिस ने उन पर गोली चला दी थी जिसमें नौ लोगों की मौत हो गई थी.

      जहाँ पुलिस का दावा था कि उसने हिंसा को रोकने के लिए गोली चलाई, वहीं मुसलमानों का आरोप था कि पुलिस ने उन्हें जान बूझकर निशाना बनाया. सरकार ने फ़ायरिंग की अदालती जाँच के लिए जस्टिस भास्कर राव के नेतृत्व में एक आयोग बिठाया लेकिन अब तक इस आयोग ने रिपोर्ट नहीं दी है.


Posted from Diigo. The rest of my favorite links are here.