Friday, December 18, 2009

भारत विरोधी जमीन तो नहीं तैयार कर रहे हैं माओवादी?

  • tags: no_tag

    • सोनौली
    • भारत-नेपाल सीमा पर इन दिनों बड़े पैमाने पर खाद्य पदार्थो की तस्करी की ज रही है । खुफिया एजेंसियों की रिपोर्ट के बाद चौकन्नी हुई सशस्त्र सीमा सुरक्षा बल (एसएसबी) ने तीन दिन पूर्व तस्करों के विरूद्ध कार्यवाही शुरू किया तो माओवादी समर्थित तस्करों ने स्थानीय नागरिकों को भड़का दिया ।
    • नेपाली नागरिकों ने सोमवार और मंगलवार को दो दिनों तक सीमा पर एकजुट होकर लाल ङांण्डा लहराया और भारत एवं एस.एस.बी.के खिलाफ जमकर नारेबाजी की जिससे सीमा पर काफी देर तक अव्यवस्था रही । सीमा पर आवागमन जरी है पर वहां तनाव का माहौल अभी बरकरार है। दोनों देशों के बीच हालात सामान्य बनाने के लिए एसएसबी और नेपाली पुलिस के अधिकारी लगातार एक-दूसरे के संपर्क में हैं ।
    • खबर है भारत से नेपाल ले जया जने वाला खाद्य पदार्थ दोगुने से भी अधिक दामों पर बेंचा जता है । पहले सीमा पर कंप्यूटर ,चाइनीज मोबाइलऔर इलेक्ट्रानिक सामानों की ही तस्करी होती थी पर अब खाद्य पदार्थो की बड़े पैमाने पर तस्करी हो रही है । तस्करी के इस काम में तमाम नेपाली और भारतीय पुलिस के लोग परोक्ष-अपरोक्ष रूप से शामिल होने बताये ज रहे हैं ।
    • बताया ज रहा है दोनों देशों की सीमा के आस-पास बेरोजगारों की बड़ी फौज है जो केवल तस्करी में ही लगी रहती है । सीमा पर तस्कर पर्यटकों की भीड़ का इंतजर करते हैं जसे ही एस.एस.बी के जवान उनकी जंच पड़ताल में लगते है कैरियर का काम करने वाले युवा तेजी से दौड़कर सामान लेकर नेपाली सीमा में घुस जते है । नेपाली पुलिस के जवान उन तस्करों से मिले होते हैं और वे उन्हे काफी हद तक इस काम में सपोर्ट करते हैं।

Posted from Diigo. The rest of my favorite links are here.