Friday, February 19, 2010

भारतीय नागरिक - Indian Citizen: अस्सी वर्षीय वृद्ध ने रचाई चौथी शादी और अब इकतीसवें बच्चे का इच्छुक

  • tags: no_tag

    • असम के हुसैन अली भले ही 80 साल के हो गए हों लेकिन उम्र के इस पड़ाव पर भी वह पूरी तरह सेहतमंद हैं। पेशे से किसान अली के पहले ही 30 बच्चे हैं और अब वह 31वें बच्चे के पिता बनने जा रहे हैं।
      अली की चार पत्नियां हैं और उनकी तीसरी पत्नी मां बनने वाली हैं। वह अपने इस विशाल परिवार से बेहद खुश हैं। अली कहते हैं, "यह सब खुदा का तोहफा है और मैं हमेशा भरा-पूरा परिवार चाहता था। "
    • यह पूछे जाने पर कि क्या उन्हें अपने सभी बच्चों के नाम याद हैं? अली थोड़ा गुस्सा होकर अपने बच्चों के नाम गिनाना शुरू करते हैं लेकिन 15 बच्चों के नाम गिनाने के बाद वह भूल जाते हैं।
      अली कहते हैं कि इस समय भले ही वह नाम भूल गए हों, लेकिन चेहरा देखते ही उन्हें याद आ जाएगा।
    • अली का सबसे बड़ा बेटा 40 साल का है। अली की चारों पत्नियां उन्हें बेहद जिम्मेदार पति और जिम्मेदार पिता मानती हैं और कहती हैं कि वह सभी बच्चों के साथ एक समान व्यवहार करते हैं।
    • उनके 15 संतानों की शादियां हो चुकी हैं। 

      इस पर विद्वत जनों के विशेषत: मुस्लिमों के विचार जानने का आकांक्षी हूं. चार शादियां, तीस बच्चे. निजी कानून की आड़ में क्या यह प्राकृतिक संसाधनों के साथ खिलवाड़ नहीं है, क्या यह महिलाओं के अधिकारों के प्रति धोखाधड़ी जैसा नहीं है. यदि संविधान ने कहीं कोई व्यवस्था की है तो यह उस व्यवस्था के साथ खिलवाड़ नहीं है. कुछ अधिक नहीं लिखना चाहता, कृपया पढ़ें और बतायें.

Posted from Diigo. The rest of my favorite links are here.