Monday, October 26, 2009

visfot.com । विस्फोट.कॉम - इंडियाबुल्स पर मेहरबान क्यों है नेहरू गांधी परिवार

  • tags: no_tag

    • अनिल रघुराज
    image
    • अपने जन्म के साथ अब तक इंडिया बुल्स देश की सबसे चर्चित कंपनी है. 10 हजार करोड़ के आधारपूंजी वाली इस फाइनेंसियल कंपनी ने जितनी तेजी से विस्तार किया है वह दो नौसिखिए एमबीए छात्रों की प्रतिभा का ही कमाल नहीं है. इंडियाबुल्स पहली बार तब चर्चा में आयी जब दुनिया के एक बड़े उद्योगपति लक्ष्मी निवास मित्तल ने इसमें पैसा लगाना शुरू किया. लेकिन अब खबर है कि नेहरू-गांधी परिवार की कृपा भी इस व्यावसायिक घराने पर हो गयी है जिसके कारण एक व्यावसायिक कंपनी सरकारी साड़ में तब्दील हो गयी है.

      सरकारी सांड से पंगा लेने की जुर्रत कौन कर सकता है? यही हाल कॉरपोरेट क्षेत्र में इंडियाबुल्स समूह का है जिसको सरकारी महकमे से बड़ी-बड़ी मंजूरियां आसानी से मिल जाती हैं। यह समूह रीयल एस्टेट, बिजली व रिटेल से लेकर विभिन्न वित्तीय सेवाओं में सक्रिय है।

    • आइए देखते  हैं कि समूह पर सरकरारी  मेहरबानी की क्या वजह हो सकती है? इंडिया बुल्स समूह के तीनों मुख्य प्रवर्तक समीर गहलौत, राजीव रत्तन और सौरभ मित्तल आईआईटी, दिल्ली के ग्रेजुएट हैं। इनकी उम्र 35-36 साल ही है। समूह ने कुछ ही साल में अपनी धाक जमा ली है। कैसे? असल में कोई भी खुलकर बोलना नहीं चाहता। लेकिन उद्योग से जुड़ा हर कोई दबी जुबान से बताता है कि इंडियाबुल्स समूह के पीछे (सोनिया) गांधी परिवार का हाथ है।
    • अब आप कहेंगे कि आपके पास क्या प्रमाण है कि इंडिया बुल्स में गांधी परिवार का पैसा लगा है? तो, सचमुच यह खोज पाना मेरे जैसे शख्स के वश की बात नहीं है क्योंकि इंडियाबुल्स के प्रवर्तकों ने 168 कंपनियां बना रखी हैं जिनकी सैकड़ों सब्सिडियरी इकाइयां हैं। जैसे, हाल ही में आईपीओ के जरिए पूंजी बाजार से करीब 1800 करोड़ रुपए जुटाने वाली कंपनी इंडिया बुल्स पावर की 104 सब्सिडियरियां है। इंडियाबुल्स पावर में लक्ष्मी मित्तल से जुड़ी फर्म एलएनएम इंडिया इंटरनेट वेंचर्स की 8.66 फीसदी और अमेरिकी मूल की कंपनी एफआईएम लिमिटेड की 14.44 फीसदी इक्विटी हिस्सेदारी है। समूह के मुख्य प्रवर्तक समीर गहलौत कांग्रेसी सांसद राजीव शुक्ला द्वारा प्रवर्तित कंपनी बीएजी फिल्म्स में 17.95 फीसदी इक्विटी भागीदारी के साथ सबसे बड़े व्यक्तिगत शेयरधारक हैं, क्योंकि इसमें राजीव शुक्ला की हिस्सेदारी 9.27 फीसदी और उनकी पत्नी अनुराधा प्रसाद की भागीदारी 9.77 फीसदी ही है।