Monday, January 18, 2010

Hindi News - ‘अकाल तख्त’ गंगा की सफाई करना चाहता है Josh18.in.com

  • tags: no_tag

    • नानकमत्ता (उत्तराखंड)
    • अकाल तख्त के जत्थेदार ज्ञानी गुरुबचन सिंह ने शर्त यह रखी है कि हरिद्वार में हर की पौड़ी पर गुरुनानक देव जी की ध्यान स्थली शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी (एसजीपीसी) को सौंपी जाए। उत्तराखंड के ऊधम सिंह नगर जिले में स्थित ऐतिहासिक गुरुद्वारा श्री नानकमत्ता साहिब में हिंदू, पंजाबी, सिख एकता समागम में भाग लेने आएं।  सिंह ने कहा कि यदि सरकार गुरुजी की ध्यान स्थली शिरोमणि कमेटी को सौंपती है तो वहां पर एक भव्य गुरुद्वारे का निर्माण किया जाएगा और उसके बाद हरिद्वार तथा आस-पास गंगा नदी की कारसेवा के माध्यम से निरंतर सफाई कराई जाएगी।
    • उन्होंने उत्तराखंड सरकार से मांग की कि सिखों के पवित्र धार्मिक स्थल श्री हेमकुंड साहिब को गंगोत्री, यमनोत्री, बद्रीनाथ और केदारनाथ के बाद राज्य का पांचवा धाम घोषित किया जाए। सिंह ने कहा कि सिख गुरुओं ने सभी धर्मों के अनुयायियों की रक्षा के लिए बलिदान दिया ओर सिखों के परिवारों ने कुर्बानियां दीं।

      पंचप्यारों में भी सभी धर्म के लोगों को शामिल करके देश की रक्षा हेतु खालसा पंथ की स्थापना की गई थी। इसलिए देश भर के सरकारी एवं निजी स्कूलों में पंजाबी पढ़ाई जानी चाहिए। उन्होंने कहा कि देश भर के पंजाबियों को दलगत राजनीति से ऊपर उठकर आपसी एकता के लिए काम करना चाहिए।

Posted from Diigo. The rest of my favorite links are here.