Friday, December 11, 2009

एक मुस्लिम कर रहा गीता का अनुवाद

  • tags: no_tag

    • उत्तर प्रदेश के इस आस्थावानमुस्लिम ने पवित्र हिंदू धर्म ग्रंथ गीता का उर्दू में अनुवाद करने का सपना वर्षो पहले देखा था और आज यह उनका मिशन बन चुका है। सांप्रदायिक सद्भावना की अलख जगाने का जज्बा रखने वाला यह शख्स इस ग्रंथ का गीतात्मक संस्करण तैयार कर रहा है।

      यूं तो अभी तक उन्हें 40श्र£ोकोंका ही अनुवाद करने में सफलता मिली है, पर वे इस मिशन में बडी कामयाबी हासिल करना चाहते हैं। लखनऊ से करीब 200किलोमीटर दूर अंबेडकर नगर जिले के रहने वाले ए.जलालपुरी पिछले पांच वर्षों से गीता का अनुवाद करने में लगे हैं। गीता को इस तरह अनूदित किया जा रहा है कि लोग उसे किसी गीत की तरह पढ सकें।

    • लखनऊ।
    • उन्होंने एक बातचीत के क्रम में कहा कि गीता का उर्दू में अनुवाद करना कठिन काम नहीं है, लेकिन पूरे ग्रंथ को गीतात्मक रूप देना आसान काम नहीं है। मेरे लिए यह वाकई बडी चुनौती है, लेकिन मुझे उम्मीद है कि इस मिशन में मैं सफल रहूंगा।
    • वह कहते हैं कि कोई व्यक्ति मुझसे यह पूछ सकता है कि अगर पांच साल में 40श्र£ोकोंका ही अनुवाद हुआ है तो पूरा ग्रंथ कुछ महीनों में कैसे पूरा हो सकता है? मेरा जवाब यह है कि सरकारी शिक्षक होने के कारण मुझे पूरा वक्त नहीं मिल पाता। अगर मैं कुछ महीने इसी कार्य पर ध्यान केंद्रित करूं तो यह काम पूरा हो सकता है।

      वह अंगे्रजी के शिक्षक हैं। उनके दिमाग में यह योजना तब कौंधी थी जब उन्होंने 1979में उर्दू में पीएचडी कोर्स में दाखिला लिया था।


Posted from Diigo. The rest of my favorite links are here.