Thursday, January 21, 2010

visfot.com । विस्फोट.कॉम - हिन्दू रीति रिवाज से होगा ज्योति बाबू का श्राद्धकर्म

  • tags: no_tag

    • प्रकाश चण्डालिया
    image
    • इस बात पर तमाम वामपंथी भले पसर जाएं, पर चन्दन बसु ने बाकायदा हिन्दु रीति-रिवाजों के अनुसार अपने पिता का श्राद्धक्रम की 12 दिन चलने वाली प्रक्रिया शुरु कर दी है। इस बात की पुष्टि स्वयं चन्दन बसु की मौजूदा पत्नी राखी (चंदन की दूसरी पत्नी हैं राखी) ने की है। राखी ने जानकारी दी है कि चन्दन बंगाली परम्परा के अनुसार अपने पिता के मरणोपरान्त किए जाने वाले नियमों का पालन कर रहे हैं।
    • ज्योति बसु के बेटे चंदन ने इहलोक का अपना दायित्व निभाने का फैसला किया है। वामपंथी पिता ने भले देहदान किया है, चन्दन तो पूरा श्राद्धकर्म करेंगे।
    • वे नीचे बिछौने पर सो रहे हैं, भोजन अथवा आहार के नाम पर सिर्फ फल-फूल गहण कर रहे हैं। बंगाली परम्परा के अनुसार दो ईंटों के बीच पकाया जाने वाला आहार भी उन्होंने तैयार किया, साथ ही वे सिंधा नमक भी ग्रहण कर रहे हैं। वामपंथी पिता के देहदान के बावजूद चन्दन के इन कार्यों को प्रबुद्ध वर्ग गलत नहीं मानता। स्थानीय लोगों का कहना है, ज्योति बसु ने अपनी इच्छा से जो करना चाहा, किया, पर उनके बेटे का अपना धर्म है। उसे तो अपना कार्य करना ही चाहिए. बंगाल में मरणोपरान्त किए जाने वाले ऐसे धार्मिक क्रियाकर्मों को हव्वीशी कहा जाता है। इसके हिंसाब से चन्दन बाकायदा हब्बीसी कर रहे हैं।

Posted from Diigo. The rest of my favorite links are here.