Thursday, September 10, 2009

नवम्बर में अयोध्या में राम शिला पूजन करेगी विहिप भारत समाचार-Merikahabar.com:

  • tags: no_tag

    • विश्व हिन्दू परिषद ने आज कहा कि अयोध्या में राम मंदिर शिलान्यास के बीस वर्ष पूरे होने पर वह 9 नवम्बर से 11 नवम्बर तक विशेष राम शिला पूजन समारोह का आयोजन करेगी।
    • इसके लिए रामनगरी में नौ से ग्यारह नवम्बर तक हिन्दू नेताओं व श्रद्धालुओं का जमावड़ा लगेगा, जो श्रीराम जन्मभूमि कार्यशाला में 1992 से जमा सवा तीन लाख राम शिलाओं का अनुष्ठानपूर्वक पूजन करेंगे।
    • शिला पूजन में झारखंड के अनुसूचित जाति के रामभक्त कामेश्वर चौपाल भी शामिल होंगे। नौ नवम्बर, 89 को अयोध्या में राम मन्दिर शिलान्यास की पहली शिला कामेश्वर ने ही रखी थी। तब विहिप नेतृत्व का यह पैतरा सामाजिक सद्भाव की दृष्टि से देश भर में सराहा गया था।
    • विहिप ने राम मन्दिर आन्दोलन को धार देने के लिए 1989 में प्रदेश भर में शिला पूजन कार्यक्रम किया था। इसके तहत करीब सवा लाख गांवों में पूजित सवा तीन लाख राम शिलाएं अयोध्या लायी गई थीं। पहले ये शिलाएं विवादित परिसर में ही रखी गई थीं, यद्यपि इस परिसर का केन्द्र सरकार द्वारा अधिग्रहण किये जाने के बाद इन शिलाओं को श्रीराम जन्मभूमि कार्यशाला में रखवा दिया गया था। इसी कार्यशाला में राम मन्दिर निर्माण के लिए तराशे गए पत्थर भी रखे हैं। श्री शर्मा ने बताया कि राम शिलाओं का हर दिन पूजन किया जाता है, लेकिन शिलान्यास के बीस वर्ष पूरे होने पर इस साल नवम्बर में समारोहपूर्वक शिलाओं का पूजन किया जाएगा।