Wednesday, December 30, 2009

भारतीय नागरिक - Indian Citizen: कसाब को छोड़ दिया जाना ही उचित है.

  • tags: no_tag

    • कारण नम्बर एक - शुक्ला जी के नजरिये से भी एकदम उचित है, वही क्रिकेट वाले शुक्ला जी जिन्होंने कुछ दिन पहले ही कहा था कि कुछ करोड़ रुपये की घूसखोरी के आरोपों के चलते एक विदेशी मेहमान को कितनी दिक्कत उठानी पड़ी और इस छोटी सी हकीर रकम के आरोपों की जांच के लिये सैकड़ों करोड़ बर्बाद करना कहां तक ठीक है. इसलिये कसाब के ऊपर करोड़ों खर्चना कहां तक उचित है जबकि एक गोली की कीमत मात्र चालीस या पचास रुपये, राइफल की कीमत साठ-सत्तर हजार रुपये और ग्रेनेड की कीमत दो-चार हजार रुपये, कुल मिलाकर आठ-दस लाख रुपये के खर्च के ऊपर इकतीस करोड़ रुपये का व्यय कहां तक उचित है?
    • कैसे पता चलता कि हम लोग धर्मनिरपेक्ष हैं, कैसे पता चलता कि हमारी गंगा-जमुनी संस्कृति की जड़ें मुम्बई से घुसकर दिल्ली में यमुना तक फैली हुई हैं. कैसे पता चलता कि इन छोटे-मोटे काण्डों से मुम्बई रुकती नहीं, चलती रहती है.
    • कैसे पता चलता कि एक नेता तो इतना बहादुर है कि गोलियों के बीच ताज में जाकर कुछ लोगों को बचा निकालने का माद्दा रखता है.
    • कारण नम्बर चार - आखिर इस सब का ही नतीजा है कि यह तो पता चल गया कि कुत्ते शहीदों के घर नहीं जाते.
    • कारण नम्बर पांच - इस सब से सुरक्षा एजेंसियों तथा गृह मन्त्रालय की मुस्तैदी भी पता चल गयी. खुफिया वालों ने गृह मन्त्रालय को सूचित कर दिया था कि हमले की आशंका है, गृह मन्त्रालय ने राज्य सरकार को और राज्य सरकार ने सुरक्षा एजेन्सियों को. सुरक्षा एजेन्सियों ने भी सुरक्षा चाक-चौबन्द कर दी, लेकिन इस का क्या किया जाये कि जहां की सुरक्षा व्यवस्था मजबूत की वहां इन्होंने एक भी गोली नहीं चलाई, एक भी ग्रेनेड नहीं फोड़ा.
    • कारण नम्बर आठ - अजमल कसाब को छोड़ने से साम्प्रदायिक सद्भाव में वृद्धि होगी. जो चला गया सो चला गया अब इसे सूली चढा़ने से उनके प्राण तो वापस नहीं आ जायेंगे. क्षमा बडेन को चाहिये का सिद्धान्त हम लोग भूलते जा रहे हैं. आखिर यह सब न होता तो कैसे हम चिल्लाते कि अंकल देखो पड़ोसी का बच्चा हमें मार रहा है. अंकल आप पड़ोसी को टाइट करो. कैसे दुनिया को पता चलता कि पड़ोसी का बच्चा हमें परेशान कर रहा है. कैसे हमारी सहनशीलता का पता दुनिया को चलता. कैसे हम इतनी सिम्पैथी का स्टाक कर पाते और कैसे हमारी सहनशीलता की परीक्षा हो पाती.

      कारण नम्बर नौ - यह व्यक्ति मन्त्री बनने के काबिल है. युवा है, धर्मनिरपेक्ष है, जुनूनी है. यदि वास्तव में उसने ही गोली चलाईं तो यह पूछकर नहीं चलाई कि भई बता तू हिन्दू है, नहीं पूछा न. ग्रेनेड फेंका तो क्या जाति पूछकर फेंका. इसके अन्दर एक लायक नेता होने के सारे गुण मौजूद हैं, यह सब सुनता-जानता है लेकिन एक चतुर नेता की तरह चुपचाप रहता है और एक चतुर नेता की तरह ही अपने रिकार्डेड बयान से पल्टी मार जाता है.
    • Posted by भारतीय नागरिक - Indian Citizen

Posted from Diigo. The rest of my favorite links are here.