Wednesday, January 20, 2010

मर कर भी जिंदा हैं हकीकत राय बलिदानी

  • tags: no_tag

    • अमृतसर
    • धर्म पर मर मिटने वाले बहुत हुए, लेकिन मर भी जीवित रहा तो वह है धर्मवीर हकीकत राय बलिदानी। पंजाब की पावन धरती पर 1719 में भागमल खत्री के घर माता कौरां की कोख से वीर हकीकत का जन्म हुआ। उस समय मुगल तलवार के जोर पर हिंदुओं का धर्म परिवर्तन करवाते थे।



      मात्र 14 वर्ष की अल्पायु में हकीकत राय इस अत्याचार के विरुद्ध आवाज बुलंद की। राय बचपन सेही प्रतिभाशाली थे। थोड़े ही समय में अपने सहपाठियों से आगे निकल कर कक्षा में प्रथम आने लगा। एक दिन मौलवी साहिब ने एक मुसलमान छात्र को फारसी का पाठ सुनाने को कहा तो वह सुना न सका।



      इस पर उन्होंने कहा कि इससे अच्छा तो हकीकत ही है, जो हिंदू होने के बावजूद उसे सुना देता है। इससे अपमानित छात्र ने उससे बदला लेना की योजना बनाई। उसने हकीकत पर व्यंग्य कसने शुरू कर दिए। उसने कहा कि मुझे तंग मतो करो, तुम्हे भगवती मां का वास्ता।



      इस पर मुस्लिम छात्र ने हिंदू देवी देवताओं के खिलाफ अपशब्द बोले। इस पर हकीकत ने कहा कि अगर ऐसे शब्द बीबी फातमा के खिलाफ कहूंगा तो आपको बुरा लगेगा। मुस्लिम छात्रों ने इस बात को बढ़ा चढ़ाकर मौलवी को बताया। इससे खफा मौलवी ने हकीकत को गिरफ्तार करवा दिया और कहा कि अगर तुम इस्लाम कबूल करो तो जान बख्श दी जाएगी।



      हकीकत ने कहा कि धर्म बदलने से बेहतर है कि कुर्बान हो जाऊं। मां कौरां ने भी ममता का वास्ता देकर धर्म बदलने को कहा, लेकिन वह नहीं माना। हकीकत की जिद पर मिर्जा ने मुकद्दमा लाहौर के सूबेदार को भेज दिया। उसने भी एक मौका देने की बात कही, लेकिन वीर बालक टस से मस न हुआ।



      आखिर 1734 को बसंत पंचमी के दिन हकीकत वधशाला में लाया गया। उसकी मासूमियत को देख्र एक बार जल्लाद के हाथ से भी तलवार गिर पड़ी, लेकिन हकीकत ने खुद उसे उठाकर जल्लाद को दिया।



      अगले ही पल एक ही झटके से हकीकत का शीश धड़ से अलग हो गया। आज उसकी कुर्बानी हिंदू जाति में अमरत्व की भावना का संचार कर रही है।

    • स्यालकोट (पाकिस्तान) निवासी हकीकत राय का बटाला से गहरा रिश्ता था क्योंकि यहां उनका ससुराल था। पति की मौत की बात सुनकर हकीकत राय की पत्नी लक्ष्मी देवी यहां सती हो गई थीं। उनकी याद में बने स्मारक पर बसंत पंचमी को हर साल मेला लगता है।

Posted from Diigo. The rest of my favorite links are here.