Tuesday, January 19, 2010

कुंभ में आगामी महत्वपूर्ण स्नान दिवस - Oneindia Hindi

  • tags: no_tag

    • 20 जनवरी, बसंत पंचमी : इस दिन को बंसत के आगमन का सूचक माना जाता है और यह विद्या तथा प्रकाश की देवी सरस्वती को समर्पित है।

      30 जनवरी, माघ पूर्णिमा: माघ महीने में यह पूर्ण चंद्र दिवस होता है। इस दिन गंगा में स्नान करना पवित्र माना जाता है।

      12 फरवरी, श्री महाशिवरात्रि: महाशिवरात्रि को शाही स्नान होगा। इसी दिन भगवान शिव का विवाह का देवी पार्वती के साथ हुआ। कुंभ मेला में यह सबसे महत्वपूर्ण स्नान दिवस और कुछ अवसरों में से एक है जब साधु स्नान के लिए जुलूस में निकलते हैं।

      15 मार्च, सोमवती अमावस्या: अच्छे स्वास्थ्य, बच्चों और लंबे जीवन के लिए नए महीने के पहले दिन गंगा में स्नान किया जाता है। धर्मग्रंथों के अनुसार इससे श्रद्धालुओं की मुक्ति में सहायता मिलती है।

      16 मार्च, श्री रामनवमी: यह भगवान राम का जन्मदिन है।

      30 मार्च, चैत्र पूर्णिमा: भगवान विष्णु के भक्तों के लिए यह विशेष दिन है और इस स्नान को वैष्णव अक्षर स्नान कहा जाता है। इस दिन हनुमान की भगवान राम के साथ या अकेले ही पूजा की जाती है।

      14 अप्रैल मेष संक्रान्ति: हिंदू कैलेंडर के अनुसार वर्ष के पहले दिन शाही स्नान होता है। परंपरागत रूप से इस दिन सबसे अधिक लोग स्नान करते हैं।

      28 अप्रैल, वैशाख अधिमास: कुंभ मेला में यह अंतिम पूर्ण चंद्र दिवस होता है। मेले के अंत में अपना स्थान छोड़ने से पहले साधु और श्रद्धालु गंगा में अंतिम बार स्नान करते हैं।

Posted from Diigo. The rest of my favorite links are here.