Wednesday, September 16, 2009

जानकी संग फिर सात फेरे लेंगे रामलला - Jagran - Yahoo! India - Dharm Marg

  • tags: no_tag

    • नवम्बर में त्रेतायुग फिर अवतरित होगा, जब दूल्हे की तरह सज-धजकर रामलला जानकी को ब्याहने के लिए बारात लेकर जनकपुर [नेपाल] रवाना होंगे। वहां जानकी मन्दिर में 21नवम्बर को वैदिक रीति से राम और वैदेही का ब्याह होगा। बारात 24नवम्बर को दूल्हा-दुल्हन के साथ अयोध्या वापस लौटेगी।

      जी हां, अयोध्या में भगवान राम के ब्याह की तैयारियां जोर-शोर से चल रही हैं। सन्त-धर्माचार्य बाराती बनकर इस पवित्र अनुष्ठान का हिस्सा बनने को लालायित हैं। विहिप के मीडिया प्रभारी शरद शर्मा बताते हैं कि अयोध्या के सन्तों द्वारा राम बारात लेकर जनकपुर जाने की परंपरा पुरानी है, यद्यपि वक्त के साथ इसके अन्तराल जरूर बढते गए। अरसे बाद 2004में राम बारात का आयोजन हुआ था, जिसका यूपीव बिहार के अलावा नेपाल में भी बडी गर्मजोशी से स्वागत किया गया था। तब खुद महाराजा ज्ञानेन्द्र ने बारात का स्वागत किया था।

    • बारात आजमगढ व बक्सर के रास्ते बिहार में दाखिल होगी, और फिर 20नवम्बर को दूधमतीपहुंचेगी। अगले दिन वहां जानकी मन्दिर में सीता-राम का विवाह होगा। सूत्र बताते हैं कि नेपाल में पिछले कुछ समय से भारतीय मूल के हिन्दुओं के साथ हो रहे अभद्र बर्ताव के मद्देनजर राम बारात का खासा महत्व है, यद्यपि इसी बहाने यूपीऔर बिहार के यात्रा मार्ग में भी हिन्दुओं को संगठित करने पर भी नजर है।