Wednesday, February 10, 2010

इश्क की इबादत के लिए भी एक मंदिर - Desh - LiveHindustan.com

  • tags: no_tag

    Image Loading
    • वेलेंटाइन डे यानी 14 फरवरी को अपने वैलेंटाइन को फूल भेजना, कार्ड और गिफ्ट देना छोड़िए और संग ले जाइए उन्हें चेन्नई से 90 किलोमीटर दूर उस मंदिर में जो केवल प्रेम के पुजारियों के लिए ही बनाया जा रहा है ।

      शाश्वत प्रेम की अराधना के लिए यहां भगवान श्रीकृष्ण की प्रतिमा है। यह मंदिर चेन्नई स्थित गोकुललक्ष्मी ट्रस्ट के आर जगन्नाथ के दिमाग की उपज है, जोकि वेल्लोर जिले के शोलिंगर में बन रहा है और अगले दो महीने में बनकर तैयार हो जाएगा।

      जगन्नाथ कहते हैं कि ऐसा माना जाता है कि भगवान कृष्ण की 16,000 पटरानी थी और उनके लिए हर रोज वैलेंटाइन डे था। मेरी तमन्ना इबादत को इश्क से जोड़ने की है। यह कृष्ण का अपने भक्तों के लिए और भक्तों का उनके लिए प्यार का प्रतीक जैसा है।

      उन्होंने कहा कि भगवान कृष्ण अपनी प्रेमिका राधा के साथ अब अपने नए अवतार में प्यार के देवता हैं। उन्होंने बताया कि हिन्दू धर्म में कृष्ण प्यार के पयार्यवाची हैं और उन्हें हर उम्र की महिला पूजती है। मंदिर में कृष्ण ओर राधा की संगमरमर की प्रतिमा लगाई जा रही है, साथ में गायें और बछड़े भी होंगे। दक्षिण भारत की परंपरा के उलट यहां भक्तों को अपने भगवान को छूने की इजाजत होगी। जगन्नाथ पूछते हैं, स्पर्श के बिना प्यार क्या है।

    • भगवान कृष्ण अपनी प्रेमिका राधा के साथ अब अपने नए अवतार में प्यार के देवता हैं।

Posted from Diigo. The rest of my favorite links are here.